BREAKING NEWS
Search
NBC News24

हमें अपनी खबर भेजे

Click Here!

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

चीन ने अमेरिका को दी धमकी, जिससे मचा सैन्य बवाल जाने क्यों दी धमकी…

10

जयपुर । हाल ही में विश्व के अंतर्राष्ट्रीय यूद्ध चर्चा में है। एक देश दुसरे देश के प्रति सैन्य शक्तियों का प्रयोग कर रहे है। जिससे देशों का विनाश होना प्रारम्भ हो गया है।
हाल ही में एक मामला सामने आया है, जिसमें चीन ने अमेरिका को धमकी दी है। और अब सभी देशो में खलबली मच गई है। यह सवाल भी उठने लगा है, कि अगर यह यूद्द हुआ तो बाकी के छोटे देशों का क्या होगा। इसमें कोनसें देश साथ देंगे या कोनसे देश इन देशो का साथ नहीं देंगे। अगर यह युद्ध हुआ तो बहुत से बेगुन्हा देशो का भी विनाश होना निश्चित है। इस यूद्ध से कुछ अनौपचारिक बाते भी सामने आ रही है, कि इस यूद्द से सामाजिक-आर्थिक समस्याएं खडी होगी।
वैसे तो अमेरिका और चीन दोनों ही देश सैन्य शक्ति के मामलें में कम नहीं है। दोनो की अपनी-अपनी सैन्य क्षमता अच्छी है। और दोनो ही देश सैन्य शक्ति बढाने पर जोर दे रहे है। अगर यह मानें की दोनो देशो के मध्य यूद्ध होता है, तो निश्चित रूप से एक बडे पैमाने पर विनाश का होना तय है। अब यूद्ध की संभावनाओं को देखते हुए यह सवाल भी उठ रहे है, कि इसमें कौन-कौनसे देश इन दोनों देशों का साथ देंगे या नहीं देंगे। और इससे और देशों पर क्या प्रभाव पडेगा।
एक न्यूज रिपोर्ट का कहना है, कि चीन अपनी परमाणु क्षमता वाली मिसाइल, एसैट हथियारों व पनडुब्बियों के विकास पर निरंतर काम कर रहा है। चीन अपना स्थर निरंतर ऊँचा उठाने की कोशिश में लगा हुआ है। चीन की सबमरीन नियमित तौर पर कराची में है। जहां उसका स्थर बढाने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं अमेरिका भी अपनी सैन्य शक्ति बढाने में लगा हुआ है। ये दोनो देस अपनी-अपनी रक्षा के लिए दुसरे देशों से हथियार आयात कर रहे है।
एक पेंटागन रिपोर्ट के आधार पर कहा जा रहा है, कि पश्चिम एशिया के सभी देश व दक्षिण एशिया के सभी देश चीन के साथ अच्छे सबंध रखते है। चीन पश्चिम एशिया व दक्षिण एशिया में अपनी सैन्य शक्तियों को बढाने पर काम कर रहा है, यहीं अमेरिका अपनी सैन्य शक्तियों को बढाने के लिए ताइवान के साथ मिला हुआ है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »