BREAKING NEWS
Search
NBC News24

हमें अपनी खबर भेजे

Click Here!

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

जानिए कैसे भारत राज करेगा विश्व पर..

14

जयपुर, अमेरिका रक्षा कंपनी की और पेहल की गयी है कि अत्याधुनिक लड़ाकू विमान F-21 केवल भारत को ही बेचेंगा. विमान कंपनी लॉकहीड मार्टिन के अधिकारी का कहना है कि अगर भारत 114 लड़ाकू विमानों को खरीदता है तो भारत को ही ये विमान दिए जाएंगे किसी और देशो को ये विमान नही बेचेंगे.

F-21 काफी हद तक F-16 से ज्यादा एडवांस है जो कम फ्यूल में लंबी दूरी तय कर सकता हैं. इसके अलावा यह लड़ाकू विमान में ज्यादा हथियार लेजा सकता हैं. और इसे सेप्शल भारत की जरूरतों के मुताबिक ही बनाया है. लॉकहीड मार्टिन कंपनी के रणनीतिकार विवेक लाल का कहना है कि लड़ाकू विमान F-16 और F-21 में काफी अंतर है इस F-21 में लगा आधुनिक रडार काफी ताकतवर हैं.

विवेक लाल का कहना है कि अगर भारत इस लड़ाकू विमान को खरीदता है तो केवल ये विमान भारत को ही बेचा जाएंगा. इस विमान की किसी और देश को नही दिया जाएंगा। अमेरिका के रक्षा कंपनी का कहना है कि अगर लॉकहीड को करार मिला तो वह भारत के टाटा ग्रुप के साथ काम करेगी. इससे भारत और मजबूती से रक्षा क्षेत्र में आगे बडेगा.

भारतीय वायुसेना का कहना है कि पड़ोसी मुल्कों के साथ तनाव दिन भर दिन बढ़ता जा रहा है सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए भारत शरुआत से ही विमान खरीदने की निविदा जारी की थी जिसके चलते भारत 18 अरब डॉलर खर्च करने को तैयार है और 114 फाइटर जेट F-21खरीदेंगे। इसके साथ साथ भारत के साथ करार करने के लिए कई कंपनी दावेदार है जिसमे अमेरिकी कंपनी लॉकहीड के अलावा दसॉल्ट का राफेल, यूरोफाइटर टायफून, रूसी विमान मिग-35 और साब का ग्रिपेन शामिल है.

सबसे बड़ी बात यह है कि यह विमान कम ईंधन में ज्यादा दूरी तय कर लेता है साथ ही इसकी ताकत का अंदाजा नही लगया जा सकता है यह विमान जमीन और आकाश दोनों पर कार्रवाई करने की क्षमता रखता है. भारत में अब तक बने 60 से ज्यादाएयर फोर्ट स्टेशनों से इसे संचालित किया जा सकता है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »