BREAKING NEWS
Search
NBC News24

हमें अपनी खबर भेजे

Click Here!

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.

पीएम मोदी ने दी देश के सात करोड़ किसानों को खुशखबरी,जानिए ऐसा क्या दिया

16

जयपुर,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव जीतने के उपलक्ष में किसानों को बडी खुशखबरी दी है।  मोदी सरकार कि गेमचेंजर स्कीम किसान निधी सम्मान योजना इन्ही में से एक है। अब इस स्कीम में किसाम भी पैसा पा सकते है। मोदी सरकार द्वारा किसानो को यह बहुत बडी राहत दी जा रही है। सरकार द्वारा यह सहायता देश के सवा सात करोड लोगो को दी जा रही है। इन सवा सात किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने क्षेत्र के आधार पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । इसके बाद अधिकारी वेैरीफिकेशन करेंगे और किसान के खाते में खेती के लिए पैसे आने शुरु हो जाएंगे । अब इसमें वे किसान भी रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे,  जिन्होने 10 मार्च को आचार संहिता लगने से पहले अपना रजिस्ट्रशन नहीं करवाया था । अगर रजिस्ट्रेशन नहीं है तो लेखपाल, कानुनगो और कृषि अधिकारी से बात करे । देश के 4.76 किसानों का रजिस्ट्रशन हो चुका है। जिन पौने पाँच करोड किसानों का रजिस्ट्रेसन हो चुका था। उनमें से करीब तीन करोड के अकाउंट में दो-दो हजार रुपये की दो किस्त डाली जा चुकी है। इस योजना का फायदा यह होगा कि यह योजना लम्बे समय तक चलती रहेगी ।
कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक जिनका प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में 10 मार्च को आचार संहिता लगने से पहले रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका था । उन्हें पहली और दुसरी किस्त दोनों के पैसे मिलेंगे । इसलिए इससे संबधित काम पुरा कर ले । अगर रजिस्ट्रेशन करने में फिर भी कोई समस्या आ रही हो तो आप हेल्प लाईन की मदद ले सकते है। पीएम किसान हैल्प-डेस्क ई. संपर्क कर सकते है। वहां से भी वात न बने तो सेल फोन नम्बर पर 011-23381092 पर कॉल कर सकते है। मुख्यालय से आपको मदद मिलेगी. क्योंकि सरकार इस योजना को लेकर सजिंदा है। गोरखपुर से हुई थी शुरुआत
इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से 24 फरवरी को की थी। सरकार ने यह योजना कांग्रेस की कर्जमाफी वाले दांव की काट के लिे लॉन्च की थी । यह योजना कर्जमाफी पर भारी पडी है यह लोकसभा चुनाव के नतिजे बते रहैं हैं।
योजना का लाभ कैसे ले
इस योजना का लाभ लेने के लिए कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । फिर अधिकारी वेरिफीकेशन करेंगे। इसके लिए जरुरी कागजात होने चाहिए। जैसे रेवेन्यू रिकॉर्ड में जमीन मालिक का नाम, सामाजिक वर्गीकरण (अनुसूचित जाति/जनजाति), बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर देना होगा पहली दुसरी किस्त के लिए आधार नंबर जरूरी है। जबकि तीसरी के लिए बायोमेट्रिक भी लिया जायेगा ।
किसे मिलेगा लाभ
इस योजना का लाभ उन्हे मिलेगा । जिनके घर में पति-पत्नि और 18 वर्ष से कम उम्र के यानी नाबालिक बच्चे हो । और ये सभी परिवार पाँच एकड जमीन पर खेती करते हो । यानी पति-पत्नि और बच्चों को एक इकाई माना जाएगा। जिन लोगो के नाम 1 परवरी 2019 तक लैंड रिकॉर्ड में पाया जायेगा वही एसके हकदार होंगे ।
किसे लाभ नहीं मिलेगा
इसका लाभ उन परिवारों को नहीं मिलेगा । जिनके परिवार से कोई केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/इंजिनियर, वकील, पुलिस अधिकारी) आदी में नहीं होगा । इस योजना का लाभ उन्ही परिवारो को मिलेगा ।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »