BREAKING NEWS
Search
NBC News24

हमें अपनी खबर भेजे

Click Here!

Your browser is not supported for the Live Clock Timer, please visit the Support Center for support.
Featured Video Play Icon

20-1-2019 Nbc News 24 Sumerpur

70

1 –  ऐनिमल लाईफ लाईन ने दो घायल मोर का किया उपचार….।

सुमेरपुर की ऐनिमल लाईफ लाईन की टीम ने खिमाडा गावं में एक खेत पर दो मोर के घायल होने की सूचना पर पंहुच कर उपचार किया… ऐनिमल लाईफ के प्रशांत भारद्वाज ने बताया कि दिन में करीब बारह बजे खिमाडा निवासी विरेन्द्रसिंह ने सुचना देकर बताया कि मेरे खेत पर दो मोर पेड पर से निचे गिर गए हैं जिन्हें कुत्तो ने घायल कर दिया हैं… लाईफ लाईन की टीम ने वहां पर देखा कि दोनो मोर को फंगल इंफेक्शन था जिसके कारण वे कमजोर दिखाई दे रहे थे… जिसके कारण पेड पर बैठे – बैठे निचे गिर गए… टीम ने इनके उपचार के लिए कोसेलाव पशुधन सहायक चेलाराम को फोन पर सुचना दी… जिस पर उन्होंने मौके पर पंहुच कर मोर को एंटी फंगल इंजेक्शन और ट्युब लगाकर उपचार किया….।

2 – नेतरा ग्राम सभा का कलेक्टर ने आकस्मिक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए….।

सुमेरपुर पंचायत समिति के अधीनस्थ ग्राम पंचायत नेतरा के अटल सेवा केन्द्र पर मतदाता सुची मे नाम जुडवाने,…. पुराने नामो मे संशोधन करने और पलायन कर चुके मतदाताओं के नाम हटाने सहित विशेष योग्य जनो को चिन्हित करने के लिए आयोजित ग्राम सभा का जिला कलक्टर दिनेश चंद जैन ने आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जांचा और बुथ लेवल अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए… उन्होंने ग्रामीणो के समस्याओं को सुना ओर शिघ्र निस्तारण का भरोसा दिलाया… निरीक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार मल्होत्रा, सुपरवाईजर मुलाराम राणवा, नेतरा ( B. L. O. ) रामनारायण सिंह,… गजेन्द्रसिंह,… रोजडा ( B. L. O. ) सुरेश जिनगर, पंचायत प्रसार अधिकारी मदनलाल मौर्य,… ग्राम विकास अधिकारी अभिषेक शर्मा,… रोजगार सहायक प्रेमाराम सहित ग्रामीण मौजूद रहे….

3 – मौसमी बिमारियो की रोकथाम के लिये आयुर्वेद का है विशेष महत्व,… इस शिविर का खुद ( S. D. M. ) ने किया निरीक्षण….

सुमेरपुर शहर के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. मीनल ठाकूर द्वारा विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच कर मौसमी बिमारियों की रोक थाम के लिए काढा पिलाया गया ….. डॉ. ठाकूर ने बताया कि भैरू चौक स्थित राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय में मौसमी बिमारियों की रोक थाम के लिए एक माह से चल रहे औषधीय काढा शिविर का ( S.D.M. ) विनोदकुमार मल्होत्रा ने निरीक्षण किया…. शिविर में उपस्थित जन को संबोधित करते हुए ( S.D.M. ) मल्होत्रा ने स्वस्थ जीवन के लिए आयुर्वेद के महत्व को बताते हुए उपचार में आयुर्वेद औषधियों के सेवन के बारे में बताया…. औषधालय प्रभारी डॉ. मीनल ठाकूर ने बताया कि मौसमी बिमारियों के उपचार में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का रिजल्ट सर्वश्रेष्ठ रहता हैं…. इसके साथ ही गलत जीवन शैली से उपजे रोग मोटापा…, बीपी,….. शुगर,…. कैंसर,…. दुर्बलता,…. स्त्रीरोग,…. एलर्जी, …. त्वचा रोगो में आयुर्वेदिक दवाईयों के सेवन से रोग जड से मिट जाता हैं…. साथ ही उन्होंने बताया कि दान दाता देवेन्द्र सिंघवी के सहयोग से करीब एक माह में आठ हजार लोगो को काढा पिलाया जा चुका हैं और आगे भी पिलाया जाएगा… इस मौके पर नारायणलाल,अमृतलाल…., ललित भारती गोस्वामी,….  नैनमल सोनी मौजुद रहें….।

4 – खिवांदी में दान दाता ने छत्तीस कौम के लिए बॉडी डी फ्रिज किया भेट….।

सुमेरपुर उपखंड क्षेत्र के खिवांदी गावं में भामा शाह द्वारा छत्तीस कौम के लिए डेड बॉडी फ्रिजर श्री क्षत्रिय घांची समाज संस्थान को भेट किया गया…. संस्थान के उपाध्यक्ष मनोहरलाल परमार ने बताया कि दान दाता मंछाराम गुलाबजी बोराणा ने अपनी माता स्वं. हेमी बाई की स्मृति में छत्तीस कौम को सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्धेश्य से बॉडी डी फ्रिज संस्थान को भेट किया… संस्थान पदाधिकारियों द्वारा फ्रिजर को मोक्षधाम में रखवाया गया जिसका उपयोग छत्तीस कौम की जनता कर सकेगी….।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »