Homeबिज़नसगौतम अडानी ने एक दिन में 22,543 करोड़ रुपये गंवाए, Top 20...

गौतम अडानी ने एक दिन में 22,543 करोड़ रुपये गंवाए, Top 20 अमीरों की सूची से बाहर हुए

गौतम अडानी ने एक दिन में 22,543 करोड़ रुपये गंवाए, Top 20 अमीरों की सूची से बाहर हुए

  • एक दिन में गौतम अदानी की कुल संपत्ति में 3.03 बिलियन डॉलर की गिरावट आई
  • अमीर सूची में अडानी 5 स्थान फिसलकर 21 वें स्थान पर पहुंच गया
  • मुकेश अंबानी 75.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 12 वें स्थान पर रहे।

एक दिन में अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी को 3.03 बिलियन डॉलर यानी करीब 22,543 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अडानी शीर्ष अमीर सूची में 5 स्थान नीचे खिसक कर 21 वें स्थान पर पहुंच गया।

मुनाफावसूली के चलते अदानी समूह के शेयरों में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ, समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी की कुल संपत्ति $ 3.03 बिलियन या एक दिन में लगभग 22,543 करोड़ रुपये घट गई। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अडानी शीर्ष अमीर सूची में 5 स्थान नीचे खिसक कर 21 वें स्थान पर पहुंच गया। उनकी नेट वर्थ 59.3 बिलियन डॉलर है। इस साल, उनकी कुल संपत्ति $ 25.5 बिलियन हो गई है, जो कि अन्य अमीरों की तुलना में अधिक है।

मुकेश अंबानी 75.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में 12 वें स्थान पर बने हुए हैं। वह एशिया और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अमेज़ॅन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर बने हुए हैं। उनकी कुल संपत्ति 192 बिलियन डॉलर है। दुनिया की सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी टेस्ला (टेस्ला) और स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क 173 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

अमेरिका का दबदबा

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (143 बिलियन डॉलर) इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। फ्रांस के कारोबारी और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी सामान बनाने वाली कंपनी LVMH Moët Hennessy के मुख्य कार्यकारी चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट ($ 128 बिलियन) इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। अमेरिकी मीडिया दिग्गज और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 118 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) $ 102 बिलियन के साथ, वॉरेन बफेट $ 99.7 बिलियन के नेट के साथ सातवें, गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin)  98.9 बिलियन डॉलर के साथ आठवें, अमेरिकी व्यापारी और निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) नौवें स्थान पर हैं। $ 90.2 बिलियन और लैरी एलिसन 87.8 बिलियन डॉलर की कमाई के साथ दसवें स्थान पर हैं। दुनिया के टॉप 10 अमीरों में 9 अमेरिका के हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments