Homeटेक ज्ञानAadhaar Card में लगी फोटो पसंद नहीं है, बिना किसी परेशानी के...

Aadhaar Card में लगी फोटो पसंद नहीं है, बिना किसी परेशानी के बदल दें, जानिए सबसे आसान तरीका

Aadhaar Card में लगी फोटो पसंद नहीं है, बिना किसी परेशानी के बदल दें, जानिए सबसे आसान तरीका

आधार कार्ड (Aadhaar Card ) इस समय भारत में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार के साथ, आपके सभी काम आसान हो जाते हैं, चाहे वह बैंक के साथ एक खाता खोलना हो, किसी भी सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाना हो, या कोई आवश्यक सरकारी दस्तावेज बनाना हो। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) पर फोटो से खुश नहीं हैं, तो अब हम भी आपकी टेंशन खत्म करते हैं। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपने आधार में आसानी से फोटो बदल सकते हैं।

आधार में फोटो बदलने की प्रक्रिया

1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (uidai.gov.in) पर आधार नंबर सेक्शन में जाकर आधार नामांकन फॉर्म या सुधार / अपडेट फॉर्म डाउनलोड करें।

2. इस फॉर्म को अच्छी तरह से भरें और इसे आधार स्थायी नामांकन केंद्र में बैठे कार्यकारी को दें। इसके अलावा, अपने बायोमेट्रिक विवरण दें। यदि आप फॉर्म डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे केंद्र में भी पाएंगे।

3. इसके बाद, आधार नामांकन केंद्र के कर्मचारी आपकी लाइव तस्वीर लेंगे।

4. आपको फोटो बदलने के लिए केंद्र पर 50 रुपये देने होंगे, जिसमें टैक्स भी शामिल है।

5. भुगतान के बाद, आपको एक पावती स्लिप मिलेगी, जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। आप URN का उपयोग करके आधार कार्ड की अद्यतन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

6. आधार कार्ड में आपकी फोटो अपडेट होने के बाद, आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी देखे:- MES Recruitment 2021: ड्राफ्ट्समैन और सुपरवाइजर की 502 वैकेंसी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक, जल्द ही आवेदन करें

अपना फोटोग्राफ ले जाना नहीं है जरूरी

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में फोटोग्राफ को अपडेट करने के लिए, आपको एक स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा। यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के अनुसार, ऐसे व्यक्ति जिनके पास आधार कार्ड है, उन्हें इस काम के लिए आधार केंद्र पर जाना होगा। आधार कार्ड (Aadhaar Card)  में फोटो को अपडेट करने के लिए अपनी तस्वीर लेना आवश्यक नहीं है, क्योंकि आपकी तस्वीर तुरंत केंद्र में वेब कैमरा के माध्यम से ली जाएगी। आधार कार्ड में फोटोग्राफ अपडेट होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है।

ये भी देखे:- गौतम अडानी ने एक दिन में 22,543 करोड़ रुपये गंवाए, Top 20 अमीरों की सूची से बाहर हुए

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments