Homeटेक ज्ञान1 जून से बदल रही यह सर्विस, Google का फैसला आप पर...

1 जून से बदल रही यह सर्विस, Google का फैसला आप पर होगा भारी

1 जून से बदल रही यह सर्विस, गूगल का फैसला आप पर होगा भारी

Google फ़ोटो की संग्रहण नीति के बारे में एक महत्वपूर्ण अपडेट कंपनी द्वारा जारी किया गया है। इस नए अपडेट के तहत, 1 जून, 2021 से, आपके द्वारा अपलोड किए गए किसी भी नए फ़ोटो और वीडियो को केवल 15 जीबी स्टोरेज में गिना जाएगा, जो उपयोगकर्ताओं को या जो उपयोगकर्ता Google वन सदस्य के तहत खरीदते हैं, उन्हें उपलब्ध कराया जाता है।

Google Photos को लगभग 5 साल पहले लॉन्च किया गया था। यहां, उपयोगकर्ता अपनी महत्वपूर्ण फ़ोटो संग्रहीत कर सकते हैं। वर्तमान की बात करें तो, Google फ़ोटो में 4 ट्रिलियन से अधिक फ़ोटो संग्रहीत हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर हर हफ्ते 28 बिलियन नई फ़ोटो और वीडियो अपलोड किए जाते हैं। लेकिन अब कंपनी जल्द ही अपनी स्टोरेज पॉलिसी में बदलाव करने जा रही है।

ये भी देखे:- कर्मचारियों को पांच के बजाय सप्ताह में चार दिन काम करना होगा, 3 दिन की छुट्टी मिलेगी? क्या मोदी सरकार (Modi Government) बदलेगी नियम

Google फ़ोटो की संग्रहण नीति के बारे में एक महत्वपूर्ण अपडेट कंपनी द्वारा जारी किया गया है। इस नए अपडेट के तहत, 1 जून, 2021 से, आपके द्वारा अपलोड किए गए किसी भी नए फ़ोटो और वीडियो को केवल 15 जीबी स्टोरेज में गिना जाएगा, जो उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध कराया गया है या जो उपयोगकर्ता Google One सदस्य के तहत खरीदते हैं।

आपके Google खाते का संग्रहण आपके ड्राइव, जीमेल और तस्वीरों पर साझा किया गया है। कंपनी का कहना है कि इस बदलाव से उन्हें स्टोरेज की बढ़ती मांग के साथ तालमेल बनाए रखने में भी मदद मिलेगी। हम विज्ञापन उद्देश्यों के लिए Google फ़ोटो जानकारी का उपयोग न करने के अपने निर्णय के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। हम जानते हैं कि यह एक बड़ी पारी है और यह उपयोगकर्ताओं को आश्चर्यचकित कर सकती है। ऐसे में हम आपको पहले ही इस बारे में बता रहे हैं और इसे आसान बनाने के लिए संसाधन देना चाहते हैं।

नई नीति मौजूदा उच्च-गुणवत्ता वाले फ़ोटो पर लागू नहीं होगी: उच्च-रिज़ॉल्यूशन पर 1 जून 2021 से पहले उपयोगकर्ता द्वारा अपलोड की गई कोई भी फ़ोटो या वीडियो 15 जीबी के मुफ्त संग्रहण में शामिल नहीं होगी। इसका सीधा सा मतलब है कि 1 जून 2021 से पहले जो भी तस्वीरें और वीडियो अपलोड किए गए थे, उन्हें 15 जीबी की सीमा से बाहर रखा जाएगा और इसे मुफ्त माना जाएगा।

ये भी देखे:- राजस्थान सरकार का फैसला: बाल विवाह (Child Marriage) को रोकने के लिए शादी के कार्ड पर दूल्हा और दुल्हन की जन्मतिथि लिखी होगी

आप फ़ोटो ऐप पर जाकर किसी भी समय अपनी बैकअप गुणवत्ता को सिंक और बैकअप कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में, यदि आप उनकी मूल गुणवत्ता पर फ़ोटो का बैकअप लेते हैं, तो कंपनी का यह परिवर्तन आपको प्रभावित नहीं करेगा।

यदि आप यह समझना चाहते हैं कि यह परिवर्तन आपको कैसे प्रभावित कर सकता है, तो आप कब तक अपना भंडारण चला सकते हैं, इसके बारे में एक व्यक्तिगत अनुमान लगाया जा सकता है। यह अनुमान फ़ोटो, वीडियो और अन्य सामग्री की संख्या को ध्यान में रखता है, जो आपके Google खाते में समर्थित हैं।

जून 2021 में, आप अपने बैक-अप फ़ोटो और वीडियो को आसानी से एक्सेस करने के लिए फ़ोटो ऐप में एक नया मुफ्त टूल एक्सेस कर पाएंगे। यह उपकरण आपको उस मेमोरी की समीक्षा करने में मदद करेगा जिसे आप रखना चाहते हैं। आप उन लोगों को भी सर्फ करेंगे जिन्हें आप हटाना चाहते हैं।

ये भी पढ़े:- अगर कंपनी बंद है, तो अपने PF से पैसे कैसे निकालें, जानिए आसान तरीका

फोटो ऐप भुगतान योजना: एक प्रस्ताव के तहत, कंपनी ने 1 महीने के लिए 100 जीबी डेटा दिया है, जिसके लिए उपयोगकर्ता 130 रुपये के बजाय 45 रुपये पा सकेंगे। हालांकि, अगले महीने से आपको 130 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा केवल। वहीं, अगर आप सालाना प्लान लेना चाहते हैं, तो आपको हर साल 1300 का भुगतान करना होगा।

वहीं, आप 200 जीबी प्रति माह 210 रुपये और वार्षिक शुल्क 2,100 रुपये ले सकते हैं। वहीं, 2 टीबी स्टोरेज 650 रुपये प्रति माह और 6,500 रुपये प्रति वर्ष के शुल्क पर उपलब्ध कराया जाएगा।

ये भी देखे:- Aadhaar Card में लगी फोटो पसंद नहीं है, बिना किसी परेशानी के बदल दें, जानिए सबसे आसान तरीका

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments