Homeटेक ज्ञानWhatsApp अचानक यूजर्स पर बैन लगा रहा है, जानिए क्या हो सकती...

WhatsApp अचानक यूजर्स पर बैन लगा रहा है, जानिए क्या हो सकती है वजह

WhatsApp अचानक यूजर्स पर बैन लगा रहा है, जानिए क्या हो सकती है वजह

यदि आपका WhatsApp नंबर संदिग्ध गतिविधियों के लिए उपयोग किया गया है, तो आपको मैसेजिंग ऐप द्वारा स्थायी रूप से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

कुछ उपयोगकर्ताओं ने WhatsApp पर अप्रत्याशित रूप से प्रतिबंधित होने की सूचना दी है। उपयोगकर्ताओं ने रिपोर्ट की थी कि ऐप को एक्सेस करने की कोशिश करने पर वे अपने खाते से लॉग आउट हो गए थे। जाहिर है, प्रतिबंध केवल तभी लगाया जा सकता है जब उपयोगकर्ता ने ऐप की शर्तों का उल्लंघन किया हो, लेकिन ज्यादातर मामलों में, ऐसा कभी नहीं हुआ। हालांकि, उपयोगकर्ता कंपनी को एक मेल छोड़ सकते हैं यदि उन्हें लगता है कि वे कंपनी द्वारा गलत तरीके से प्रतिबंधित हैं।

इन दिनों, व्हाट्सएप पर, उपयोगकर्ता स्थिति के आधार पर अस्थायी या स्थायी प्रतिबंध का सामना कर सकते हैं। इसका एक बड़ा कारण यह है कि यदि आप ऐप के अनधिकृत संस्करण का उपयोग कर रहे हैं तो आप अपने व्हाट्सएप खाते तक पहुँच खो सकते हैं। इसे “व्हाट्सएप मॉड” कहा जाता है और एक मोडेड संस्करण का उपयोग करना कंपनी के नियमों और शर्तों का उल्लंघन करता है। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को Google Play Store और Apple App Store से ऐप का सही संस्करण डाउनलोड करना चाहिए। थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर से कोई डाउनलोड नहीं होना चाहिए।

व्हाट्सएप ने हैक किया शिकार का अकाउंट

रेडिट पर, एक उपयोगकर्ता ने बताया कि उसे WhatsApp पर अचानक प्रतिबंधित कर दिया गया था और कंपनी को कई टन संदेश लिखने के बावजूद उसे फिर से एक्सेस नहीं मिला। उसने खुलासा किया कि उसका एक व्हाट्सएप संपर्क हैक हो गया था। यह एक नवीनतम हैक के कारण हो सकता है जो साइबर कॉलर्स को आपके फोन नंबर का उपयोग करके किसी भी उपयोगकर्ता के खाते को निलंबित करने की अनुमति देता है। शोधकर्ताओं ने पाया था कि हमलावर पहले अपने फोन पर व्हाट्सएप डाउनलोड करते हैं और संदिग्ध के मोबाइल नंबर का उपयोग कर लॉग इन करने की कोशिश करते हैं।

जब यह किया जा रहा है, तो व्हाट्सएप के दो-कारक प्रमाणीकरण प्रणाली तुरंत संदिग्ध के फोन नंबर पर एक कोड भेजती है। यह हमलावर को खाते तक पहुंच प्राप्त करने के लिए प्रतिबंधित करता है, लेकिन वह इस प्रक्रिया को दोहराता रहता है। कई असफल लॉगिन प्रयासों के कारण, व्हाट्सएप लॉगिन को 12 घंटे के लिए निष्क्रिय कर देता है। यह संदिग्ध और हमलावर दोनों को 12 घंटे के लिए अपने व्हाट्सएप अकाउंट में प्रवेश करने से रोकता है।

यदि आप सीमा से अधिक संदेश भेजते हैं तो भी खाते पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा

व्हाट्सएप अक्सर उन खातों पर प्रतिबंध लगाता है जो थोक या स्वचालित संदेश भेजते हैं। Wabetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप हर महीने बल्क और ऑटोमैटिक संदेशों के कारण 25 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाता है। यदि आपका नंबर संदिग्ध गतिविधियों के लिए उपयोग किया गया है, तो आपको मैसेजिंग ऐप द्वारा स्थायी रूप से प्रतिबंधित किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है, “व्हाट्सएप उन खातों पर प्रतिबंध लगाता है जो इसकी सेवा का उपयोग करते हैं।”

उदाहरण के लिए, यदि कोई खाता एक निश्चित समय के भीतर बहुत सारे संदेश भेजता है, लेकिन व्हाट्सएप ने एक सीमा पेश की है जो लगभग सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त है। यदि कोई खाता सीमा तक पहुंच गया है, तो इसका मतलब है कि यह एक इंसान नहीं है, बल्कि एक स्वचालित प्रणाली है, इस तरह के खाते पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments